कैल्शियम क्लोराइड (Calcium Chloride) का सूत्र क्या है?


 

Calcium Chloride ka Sutra


Calcium Chloride ka Rasayanik Sutra
: दोस्तो यदि आप कैल्शियम क्लोराइड का रासायनिक सूत्र जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है, तो चलिए शुरू करते है.

Calcium Chloride ka Rasayanik Sutra

Q.कॅल्शियम क्लोराइड का सूत्र क्या है?

  1. NH4NO3
  2. Ca(CIO)2
  3. CaCl2
  4. AgNO3

Answer – Cacl2

कैल्शियम क्लोराइड एक अकार्बनिक यौगिक है, जिसका रासायनिक सूत्र CaCl2 है। यह कमरे के तापमान पर सफेद रंग का क्रिस्टलीय ठोस होता है, और यह पानी में अत्यधिक घुलनशील होता है। यह कैल्शियम हाइड्रोक्साइड के साथ हाइड्रोक्लोरिक एसिड को निष्क्रिय करके बनाया जा सकता है।

कैल्शियम क्लोराइड आमतौर पर सामान्य सूत्र CaCl2 (H2O) x के साथ हाइड्रेटेड ठोस के रूप में पाया जाता है, जहां x = 0, 1, 2, 4, और 6। इन यौगिकों का उपयोग मुख्य रूप से डी-आइसिंग और धूल नियंत्रण के लिए किया जाता है। क्योंकि निर्जल नमक हीड्रोस्कोपिक होता है, इसका उपयोग desiccant के रूप में किया जाता है।

कैल्शियम क्लोराइड के उपयोग –

  • डी-आइसिंग एजेंट के रूप में कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग बर्फ के निर्माण को रोकने के लिए किया जाता है और इसका उपयोग बर्फ को हटाने के लिए किया जाता है।
  • सड़क पर अपक्षय को रोकने के लिए कैल्शियम क्लोराइड का छिड़काव किया गया था, जिससे यह शुष्क मौसम में भी गीला दिखाई देता है।
  • खाद्य योजक के रूप में कैल्शियम क्लोराइड का औसत सेवन 160-345 मिलीग्राम/दिन होने का अनुमान लगाया गया है। यूरोपीय संघ में ई नंबर E509 के साथ सीक्वेस्ट्रेंट और फर्मिंग एजेंट के रूप में उपयोग के लिए कैल्शियम क्लोराइड को खाद्य योज्य के रूप में अनुमति दी गई है।
  • एक फर्मिंग एजेंट के रूप में, कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग डिब्बाबंद सब्जियों में, सोयाबीन दही को टोफू में दृढ़ करने और सब्जी या फलों के रस से कैवियार विकल्प बनाने में किया जाता है।
  • बियर बनाने में, कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग कभी-कभी शराब बनाने वाले पानी में खनिज की कमी को ठीक करने के लिए किया जाता है।

Leave a Comment