जिप्सम का रासायनिक सूत्र – Gypsum ka Rasayanik Sutra


Gypsum ka Rasayanik Sutra : आज हम आपको जिप्सम का रासायनिक सूत्र के बारे में बताने वाले है, तो चलिए शुरू करते है और जानते है की इसका रासायनिक सूत्र क्या है?

जिप्सम का रासायनिक सूत्र

जिप्सम का रासायनिक सूत्र CaSO4.2H2O

जिप्सम कैल्शियम सल्फेट डाइहाइड्रेट से बना एक नरम सल्फेट खनिज है, जिसका रासायनिक सूत्र CaSO4.2H2O है। इसका व्यापक रूप से खनन किया जाता है और इसका उपयोग उर्वरक के रूप में और प्लास्टर, ब्लैकबोर्ड / फुटपाथ चाक और ड्राईवॉल के कई रूपों में मुख्य घटक के रूप में किया जाता है।

इसका निर्माण जल के साथ प्लास्टर ऑफ प्यारीस को मिलाने से होता है.जिप्सम एक तहदार खनिज है जिसे सलीनाईट भी कहते है

प्राचीन मिस्र, मेसोपोटामिया, प्राचीन रोम, बीजान्टिन साम्राज्य और मध्यकालीन इंग्लैंड के नॉटिंघम अलबास्टर सहित कई संस्कृतियों द्वारा मूर्तिकला के लिए एक विशाल महीन दाने वाली सफेद या हल्के रंग की जिप्सम, जिसे अलबास्टर कहा जाता है, का उपयोग किया गया है। जिप्सम सेलेनाइट के पारभासी क्रिस्टल के रूप में भी क्रिस्टलीकृत होता है। यह एक बाष्पीकरणीय खनिज के रूप में और एनहाइड्राइट के जलयोजन उत्पाद के रूप में बनता है।

जिप्सम एक सामान्य खनिज है, जिसमें तलछटी चट्टानों के साथ मोटी और व्यापक बाष्पीकरणीय बेड हैं। जमा को आर्कियन युग के रूप में बहुत पीछे से परतों में होने के लिए जाना जाता है।

जिप्सम झील और समुद्र के पानी से, साथ ही गर्म झरनों में, ज्वालामुखी वाष्प से, और नसों में सल्फेट के घोल से जमा होता है। शिराओं में हाइड्रोथर्मल एनहाइड्राइट आमतौर पर भूजल द्वारा निकट-सतह के जोखिम में जिप्सम के लिए हाइड्रेटेड होता है।

यह अक्सर खनिज हलाइट और सल्फर से जुड़ा होता है। जिप्सम सबसे आम सल्फेट खनिज है।

शुद्ध जिप्सम सफेद होता है, लेकिन अशुद्धियों के रूप में पाए जाने वाले अन्य पदार्थ स्थानीय जमा को रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला दे सकते हैं।

दोस्तो यदि आप को यह पोस्ट जिप्सम का रासायनिक सूत्र अच्छा लगा तो इसे आप अपने मित्रो के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment