मॅग्नेशियम क्लोराइड का सूत्र क्या है? Magnesium Chloride ka Rasaynik Sutra


 

Magnesium Chloride ka Rasaynik Sutra


Magnesium Chloride ka Rasaynik Sutra : 
दोस्तो यदि आप मॅग्नेशियम क्लोराइड का रासायनिक सूत्र जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है, तो चलिए हम आप को बताते है-

Magnesium Chloride ka Rasaynik Sutra

  1. NaCl
  2. MgCl2 or Cl2Mg
  3. D2O
  4. T2O

Answer – MgCl2 or Cl2Mg

व्याख्या: मैग्नेशियम क्लोराइड एक अकार्बनिक यौगिक है जिसमें एक मैग्नीशियम और दो क्लोराइड आयन होते हैं। यौगिक का उपयोग दवा में मैग्नीशियम आयनों के स्रोत के रूप में किया जाता है, जो कई सेलुलर गतिविधियों के लिए आवश्यक हैं। यह एक रेचन के रूप में और मिश्र धातुओं में भी इस्तेमाल किया गया है। मैग्नेशियम क्लोराइड का आणविक भार 95.21 g/mol . है 

मैग्नीशियम क्लोराइड रासायनिक यौगिक का नाम है जिसका सूत्र MgCl2 और इसके विभिन्न हाइड्रेट्स MgCl2(H2O)x है। निर्जल MgCl2 में द्रव्यमान द्वारा 25.5% मौलिक मैग्नीशियम होता है।

 ये लवण विशिष्ट आयनिक हैलाइड होते हैं, जो पानी में अत्यधिक घुलनशील होते हैं। हाइड्रेटेड मैग्नीशियम क्लोराइड को नमकीन या समुद्र के पानी से निकाला जा सकता है। 

उत्तरी अमेरिका में, मैग्नीशियम क्लोराइड मुख्य रूप से ग्रेट साल्ट लेक ब्राइन से उत्पन्न होता है। इसे जॉर्डन घाटी में मृत सागर से इसी तरह की प्रक्रिया में निकाला जाता है। 

मैग्नीशियम क्लोराइड, प्राकृतिक खनिज बिशोफ़ाइट के रूप में, प्राचीन समुद्र तल से (समाधान खनन द्वारा) भी निकाला जाता है, उदाहरण के लिए, उत्तर पश्चिमी यूरोप में ज़ेचस्टीन समुद्र तल। 

कुछ मैग्नीशियम क्लोराइड समुद्री जल के सौर वाष्पीकरण से बनता है। निर्जल मैग्नीशियम क्लोराइड मैग्नीशियम धातु का प्रमुख अग्रदूत है, जिसका उत्पादन बड़े पैमाने पर होता है। हाइड्रेटेड मैग्नीशियम क्लोराइड सबसे आसानी से उपलब्ध रूप है।

Leave a Comment