ॲल्युमिनियम क्लोराइड (Aluminium Chloride) का रासायनिक सूत्र क्या है ?


 

Aluminium Chloride ka Rasayanik Sutra

Aluminium Chloride ka Rasayanik Sutra: दोस्तो यदि आप एल्युमिनियम क्लोराइड का रासायनिक सूत्र को जानना चाहते है तो इस पोस्ट हम यह हम आप को बता रहे है. तो चलिए जानते है – 

Aluminium Chloride ka Rasayanik Sutra

  1. AlCl3
  2. Ca(ClO)2
  3. AgNO3
  4. KMnO4
Answer – AlCl3

ॲल्युमिनियम क्लोराइड एक कार्बनिक योगीक है और इसका रासायनिक सूत्र AlCl3 होता है. एल्युमिनियम क्लोराइड (AlCl3), जिसे एल्युमिनियम ट्राइक्लोराइड के रूप में भी जाना जाता है, यौगिकों का वर्णन AlCl3(H2O)n (n = 0 या 6) सूत्र के साथ करता है। 

उनमें 1:3 के अनुपात में एल्यूमीनियम और क्लोरीन परमाणु होते हैं, और एक रूप में जलयोजन के छह पानी भी होते हैं। दोनों सफेद ठोस हैं, लेकिन नमूने अक्सर लोहे (III) क्लोराइड से दूषित होते हैं, जो पीला रंग देते हैं।

निर्जल सामग्री व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण है। इसका गलनांक और क्वथनांक कम होता है। यह मुख्य रूप से एल्यूमीनियम धातु के उत्पादन में उत्पादित और खपत होती है, लेकिन रासायनिक उद्योग के अन्य क्षेत्रों में भी बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है। 

यौगिक को अक्सर लुईस एसिड के रूप में उद्धृत किया जाता है। यह एक अकार्बनिक यौगिक का एक उदाहरण है जो हल्के तापमान पर एक बहुलक से एक मोनोमर में विपरीत रूप से बदलता है

Leave a Comment