Semi Consonants in Hindi अर्ध व्यंजन क्या होते है?


Semi Consonants in Hindi


Semi Consonants in Hindi
: दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम आप सब को अर्ध व्यंजन या सेमी कंसोनेंट के बारे में बताने वाले है, जो आप सब को जरूर पसंद आएगा.

अर्ध व्यंजन Semi Consonants

आधे व्यंजन मूल व्यंजन की तरह दिखते हैं, लेकिन अपूर्ण होते है. 

अधिकांश हिंदी व्यंजन में अर्ध व्यंजन होते हैं। मैं हिंदी व्यंजन और उनके आधे व्यंजन समकक्ष सूचीबद्ध करने जा रहा हूं। फिर मैं उन भारतीय शब्दों का उदाहरण देने जा रहा हूँ जिनमें ये अर्ध व्यंजन हैं। 

मैं इन शब्दों के अंग्रेजी उच्चारण और इन शब्दों के अर्थों का लिप्यंतरण करूंगा। इनमें से कुछ शब्दों के लिए, आप एक विराम (विराम) देखेंगे जो व्यंजन के नीचे एक विशेष चिह्न है। 

हर हिंदी व्यंजन में आंटी की तरह एक श्वा ध्वनि या एक अंग्रेजी जैसी ध्वनि होती है। विराम (विराम) इंगित करता है कि ध्वनि मौन है। 

उदाहरण के लिए, इस हिंदी शब्द को काम  के रूप में उच्चारित किया जाएगा। k (k) के तहत viram (विराम) के साथ, इसे किमी के रूप में उच्चारित किया जाता है।

 विराम  का उपयोग अक्सर नहीं किया जाता है क्योंकि आधे व्यंजन एक ही सटीक कार्य करते हैं। पहले हिंदी व्यंजन के अंग्रेजी समकक्ष को सूचीबद्ध किया जाएगा।

 फिर हिंदी व्यंजन को सूचीबद्ध किया जाएगा, उसके बाद अल्पविराम और उसके आधे व्यंजन को अल्पविराम के बाद सूचीबद्ध किया जाएगा। 

फिर आधे व्यंजन वाले हिंदी शब्द (विराम के बिना) सूचीबद्ध होंगे। कोशिश करें और देखें कि क्या आप हिंदी शब्द के आधे व्यंजन का पता लगा सकते हैं। 

  • k – क, क् : पक्का (pakkaa) (strong)
  • kh – ख, ख् : ख्वाब (khwaab) dream
  • g – ग, ग् : ग्लास (glaas) glass
  • gh – घ, घ् : विघ्न (vighna) obstacle
  • ch – च, च् : बच्चा (bacca) kid
  • j – ज, ज् : राज्य (raajya) kingdom
  • t – ट, ट् : छुट्टी (chutti) holiday

अगर आपको लगता है कि आप उन्हें जानते हैं, तो इस पोस्ट के कमेंट सेक्शन में आधे व्यंजनों की सूची बनाएं। बस कुछ आधे व्यंजन सूचीबद्ध करें और फिर हम किसी और को अगले कुछ आधे व्यंजन करने का प्रयास करेंगे।

Leave a Comment